Type Here to Get Search Results !

हालही में रिलीज़ हुई इस मोबाइल गेम को हुआ 1000 करोड़ का नुकसान

हालही में रिलीज़ हुई इस मोबाइल गेम को हुआ 1000 करोड़ का नुकसान

Undawn
Image via: Level Infinite

दोस्तों अगर आप एक गेमर है तो आप यह बात तो जानते ही होंगे की एक अच्छी क्वालिटी का गेम बनाने के लिए करोड़ो रुपे का खर्चा होता है जिस कारण से गेम डेवलपमेंट एक रिस्क से भरा बिज़नेस है क्योकि अगर प्लेयर को गेम पसंद नहीं आया तो प्लेयर उस गेम को खलेंगे नहीं और जब प्लेयर उस गेम को खेलेंगे नहीं तो उस गेम डेवलपमेंट कंपनी द्वारा बनाए गए इन-गेम वर्चुअल गुड्स को कोई खरीदेगा नहीं जिस कारण से उस गेम डेवलपमेंट कंपनी को नुकसान हो जाएगा।

इस आर्टिकल में हम हालही में रिलीज़ हुए एक ऐसे ही मोबाइल गेम Undawn के बारे में बात करेंगे जोकि कंपनी के लिए बड़े नुकसान का कारण बना। Undawn एक सर्वाइवल केटेगरी का मोबाइल गेम है जिसे चीनी कंपनी Tencent ने बनाया है, जिहां वही Tencent कंपनी जिसने PUBG Mobile बनाया था जोकि फ़िलहाल भारत में बैन है। दोस्तों Undawn एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट था और इस प्रोजेक्ट पर Tencent कंपनी कई सालों से काम कर रही थी, खबरों के मुताबिक इस गेम पर 300 से ज़्यादा डेवलपर काम कर रहे थे और इस गेम को बनाने में 140 मिलियन डॉलर का खर्च आया था। जब पहली बार इस गेम की घोषणा हुई थी तो लोगों को इस गेम से प्यार हो गया था और जब लोगों ने इस गेम के ट्रेलर में हॉलीवुड के प्रख्यात एक्टर Will Smith को देखा तब तो इस गेम की हाइप आसमान छू चुकी थी यानी की परिथितियाँ गेम के फेवर में थी लेकिन फिर गेम के रिलीज़ होने के तक़रीबन 8 महीनो बाद अचानक एक रिपोर्ट आती है की इस गेम को 140 मिलियन डॉलर यानी तक़रीबन 1000 करोड़ रुपे का नुकसान हुआ है।

Undawn
Image via: ActionBase/Youtube

लोगों के बिच इस गेम की हाइप भी काफी ज़्यादा थी और इस गेम को एक अच्छा स्टार्ट भी मिला था तो फिर इस गेम को इतना बड़ा नुकसान क्यों उठाना पड़ा? दोस्तों Undawn गेम के पतन के कई सारे कारण है जिनमे से एक कारण यह है की इस गेम को काफी ज़्यादा रीयलिस्टिक बनाया गया था जिस कारण से लोगों को गेम में अपने प्लेयर के वजन और खाने पिने तक का खयाल रखना पड़ता था जोकि कई सारे प्लेयर के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम था। कई सारे प्लेयर्स को गेम का बहुत ज़्यादा रीयलिस्टिक होना पसंद नहीं आ रहा था। 

Undawn
Image via: Level Infinite

इस गेम के पतन का दूसरा बड़ा कारण है कमजोर मार्केटिंग। इसमें कोई संदेह नहीं है की Undawn एक बढ़िया गेम है लेकिन यह गेम लोगों के बिच अपनी हाइप बरक़रार रखने में नाकामियाब रहा है। Tencent को लगा था की Will Smith एक बड़ा चेहरा है जिस कारण से Will Smith को NPC के रूप में गेम में रखने से यह गेम चल पड़ेगी, अब इसमें कोई संदेह नहीं है की Tencent की वह ट्रिक बहुत अच्छी थी और Will Smith के कारण शुरूआती दौर में इस गेम की हाइप भी लोगों के बिच काफी ज़्यादा थी लेकिन Tencent यह भूल गयी की सिर्फ हाइप बनाना ही काफी नहीं है, उस हाइप को बरक़रार भी रखना पड़ता है। कमज़ोर मार्केटिंग के कारण लोगों के बिच इस गेम की हाइप ख़तम होती गयी और एक समय ऐसा आया जब इस गेम को खेलने वाले लोगों की संख्या काफी ज़्यादा गिर चुकी थी।


इस गेम के पतन का तीसरा बड़ा कारण इस गेम में हद से ज़्यादा भरे गए माइक्रोट्रांज़ैक्शन है जिसके कारण लोगों ने इस गेम को पे टू विन कहना भी स्टार्ट कर दिया था। उसके अलावा रिलीज़ के बाद इस गेम में काफी सारे ग्लिच और बग भी थे जिन्हे अपडेट के बाद भी हटाया नहीं गया था और इन्ही सब कारणों से तंग आकर लोगों ने इस  गेम को खेलना ही छोड़ दिया।

Undawn
Image via: steamdb

Undawn के पतन का एक छोटा सा कारण इस गेम का भारत में बैन होना भी है। क्योकि यह एक चीनी गेम है जिस कारण से इस गेम के भारत में बैन होने का खतरा बना हुआ था लेकिन क्योकि Tencent ने इस गेम को अपनी ही दूसरी कंपनी Level Infinite से पब्लिश करवाया था जिस कारण से यह लग रहा था  की शायद  यह गेम बैन नहीं होगी लेकिन फिर यह गेम एक बड़े विवाद का कारण बनी जिसके बाद इस गेम को भारत में बैन कर दिया गया था। दरअसल इस गेम को ग्लोबली 15 जून को रिलीज़ किया था, 15 जून वही तारीख है जिस तारीख को भारत और चीनी आर्मी के बिच गलवान में क्लैश हुआ था। 15 जून को रिलीज़ होने के कारण भारत में एक NGO संस्था ने भारत सरकार से इस गेम को बैन करने की मांग की थी जिसके कुछ दिनों बाद गेम को भारत में बैन कर दिया था।

Undawn
Image via: spieltimes

Undawn के फैलियर के बाद अब Tencent ने इस गेम से अपना ध्यान हटा लिया है और अब वह Genshin Impact जैसी कैज़ुअल गेम पर ज़्यादा फोकस कर रहे है, फ़िलहाल Tencent ने आधिकारिक तौर पर यह कन्फर्म नहीं किया है की आगे जाके वह इस गेम के साथ क्या करेंगे यानी की वह इस गेम को जारी रखेंगे या फिर शटडाउन कर देंगे। खैर यह गेम बंध होगा या नहीं ये तो आने वाले दिनो में पता चल जाएगा लेकिन जबतक यह गेम चल रहा है तब तक को आप इस गेम को एन्जॉय कर ही सकते है।

यह थी Undawn गेम के पतन की पूरी कहानी। क्या आप Undawn गेम खेलते है? इस गेम को लेकर आपके विचार किया है? आप अपने विचार नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर कर सकते हैं।

अगर आप ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेटेड रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.