Type Here to Get Search Results !

Rabbit R1: डब्बे जैसा दिखने वाला यह डिवाइस क्या है? क्या यह डिवाइस स्मार्टफोन को खत्म कर देगा?

Rabbit R1: डब्बे जैसा दिखने वाला यह डिवाइस क्या है? क्या यह डिवाइस स्मार्टफोन को खत्म कर देगा?

Rabbit R1
Image via: phonearena

आज के समय में टेक्नोलॉजी का व्याप इतना ज्यादा हो रहा है कि लगभग हर रोज बाजार में एक नया स्मार्टफोन लॉन्च हो रहा है। स्मार्टफोन, इयरफोन, और पावरबैंक जैसे गैजेट तक तो ठीक था लेकिन अब बाजार में ऐसे विचित्र विचित्र गैजेट आने लगे हैं जिनके बारे में आज से 10 साल पहले हम सोच भी नहीं सकते थे, इस आर्टिकल में हम एक ऐसे ही गैजेट के बारे में बात करेंगे जिसका नाम Rabbit R1 है।

दोस्तों अमेरिका की एक कंपनी Rabbit ने हाल ही में अपने एक अनोखे गैजेट को लॉन्च किया है जो की Rabbit R1 है। डब्बे जैसा दिखने वाला लाल रंग का यह छोटा सा गैजेट दरअसल एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करता है क्योंकि यह एक AI पर आधारित गैजेट है।

Rabbit R1
Image via: phonearena

Rabbit कंपनी के फाउंडर Jesse Lyu कहते हैं कि स्मार्टफोन के साथ एक सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि स्मार्टफोन में हर चीज के लिए एक अलग ऐप है, जैसे की खाना ऑर्डर करने के लिए अलग ऐप, फिल्म की टिकट बुक करने के लिए अलग ऐप, बस की और ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए अलग ऐप, ग्रॉसरी मंगाने के लिए अलग ऐप, टैक्सी बुक करने के लिए अलग ऐप, दवाई मंगाने के लिए अलग ऐप, होटल बुक करने के लिए अलग ऐप और ऐसे ही सैकड़ो कामों के लिए हजारों अलग अलग ऐप मौजूद है जोकि बहुत ही फ्रस्ट्रेटेड है लेकिन Rabbit R1 इस समस्या को बहुत ही आसानी से हल कर सकता है क्योंकि Rabbit R1 यह सारे काम सिर्फ आपके कहने से कर देगा।

Rabbit R1
Image via: phonearena

आपको सिर्फ बोलकर Rabbit R1 को कमांड देनी है और बाकी सारा काम Rabbit R1 बहुत आराम से संभाल लेगा। Rabbit R1 में बहुत ही पावरफुल AI दिया गया है जो की आपके द्वारा दिए गए कमांड को अच्छी तरह समझता है और एक्ट करता है। अगर बात करें ऑपरेटिंग सिस्टम की तो इस छोटे से Rabbit R1 गैजेट में Rabbit कंपनी द्वारा बनाया गया स्पेशल Rabbit OS मौजूद है जोकि बहुत ही स्मूथ है। 

Rabbit R1 स्पेसिफिकेशन

Rabbit R1
Image via: phonearena

Rabbit R1 में 2.88 इंच की छोटी सी टच स्क्रीन डिस्प्ले दी गई है, उसके साथ इस गैजेट में 360 डिग्री घूमने वाला 8 मेगापिक्सल का एक नाइट विजन कैमरा और एक बटन भी मौजूद है जिसे दबाकर इस गैजेट को कमांड दी जा सकती है। अगर रैम, प्रोसेसर, और स्टोरेज की बात कर तो इस गैजेट में 4 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज, और 2.3 GHz MediaTek MT6765 Octa-core (Helio P35) प्रोसेसर मौजूद है। यह डिवाइस 4G LTE को सपोर्ट करता है यानी की इस डिवाइस में आप अपना सिम कार्ड डाल सकते हैं, इसके अलावा इस डिवाइस में ब्लूटूथ और वाईफाई जैसे फीचर भी मौजूद है। Rabbit R1 में टोटल 4 सेंसर दिए गए हैं जोकि मैग्नेटोमीटर, जीपीएस, एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप है। अगर हम बात करें बैटरी की तो इस गैजेट में 1000mAh की बैटरी दी गई है जोकि ज्यादा समय तक नहीं चलती।

Rabbit R1 कीमत 


Rabbit R1 के बारे में सारी जानकारी देने के बाद अब हम आपको इस डिवाइस की कीमत भी बता देते हैं जोकि USD 199 है। अगर हम USD 199 को इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करें तो लगभग Rs. 16,487 होते हैं। 

अगर आप Rabbit R1 को खरीदना चाहते हो तो आप Rabbit कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते है। दोस्तों बतादें की फिलहाल Rabbit R1 को इंडिया से खरीदा नही जा सकता क्योंकि फिल्हाल Rabbit कंपनी इस डिवाइस को इंडिया में इलीवर नही करती। फिलहाल Rabbit R1 को सिर्फ अमेरिका, यूके, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्पेन, स्वीडन, साउथ कोरिया, जापान, और ऑस्ट्रेलिया से ही खरीदा जा सकता है।

क्या Rabbit R1 गैजेट आपको पसंद आया? आप अपने विचार नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर कर सकते हैं।

अगर आप ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेटेड रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.