Type Here to Get Search Results !

Annual reminder about YouTube’s Terms of Service, Community Guidelines and Privacy Policy - क्या है?

Annual reminder about YouTube’s Terms of Service, Community Guidelines and Privacy Policy - क्या है?

Annual reminder about YouTube’s Terms of Service, Community Guidelines and Privacy Policy - क्या है?
Image via: CNET 

अगर आप एक यूट्यूबर है या फिर आपने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया है, तो यूट्यूब की और से आपको यह ईमेल जरूर आया होगा क्योंकि यूट्यूब की और से यह ईमेल उन सभी लोगों को गया है जिन्होंने यूट्यूब में अपने चैनल बना रखे है। 

कई सारे लोग ऐसे है जो इस ईमेल के आने से थोड़ा परेशान है क्योंकि उन्हें यह नहीं पता की यूट्यूब के द्वारा भेजा गया यह ईमेल किस विषय में है और इस ईमेल में क्या जानकारी दी गई है, अगर आप भी उन्ही लोगों में से एक है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

यूट्यूब के द्वारा भेजा गया यह ईमेल (Annual reminder about YouTube’s Terms of Service, Community Guidelines and Privacy Policy) क्या है?


आप यह बात तो जानते ही होंगे की यूट्यूब के कुछ नियम है जिनको कम्युनिटी गाइडलाइंस कहां जाता है और जो भी लोग यूट्यूब पर अपना चैनल चलाते हैं उन्हें यूट्यूब के इन नियमों को फॉलो करना पड़ता है। अगर कोई चैनल यूट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइंस का पालन नहीं करता तो यूट्यूब के द्वारा उस चैनल को डिलीट भी किया जा सकता है।

यूट्यूब के द्वारा भेजा गया यह ईमेल (Annual reminder about YouTube’s Terms of Service, Community Guidelines and Privacy Policy) और कुछ नहीं बल्कि एक रिमाइंडर है जिसमें यूट्यूब की पॉलिसी लिखी हुई है जिन्हें फॉलो करके आप अपने चैनल को सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर आपको यूट्यूब के टर्म्स एंड कंडीशंस के बारे में नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं।

  • अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको अपना खुद का कंटेंट बनाना होगा यानी कि आप किसी और का कंटेंट अपलोड नहीं कर सकते। अगर आप अपना ओरिजिनल कंटेंट यूज करने के बजाय दूसरों का कंटेंट अपलोड करते हैं तो आपको कॉपीराइट का सामना करना पड़ सकता है और आपका चैनल भी डिलीट हो सकता है।
  • आपके वीडियो का थंबनेल ऐसा नहीं होना चाहिए जिससे यह लगे की आप लोगों को मिस लीड कर रहे हो। उसके अलावा आपको क्लिकबेट थंबनेल बनाने से बचाना है।
  • आप अपने वीडियो में गाली गलौच नहीं कर सकते और किसी की इंसल्ट भी नहीं कर सकते।
  • आपके वीडियो या फिर थंबनेल में किसी भी तरह के अतरंगी दृश्य या फिर न्यूडिटी नहीं होनी चाहिए।
  • आपको कमेंट करते समय यह ध्यान रखना है कि आप अपनी कमेंट में गाली गलौच ना करें। आपको ज्यादा कमेंट करने से भी बचना है क्योंकि हद से ज्यादा कमेंट करने पर आपका आईडी हटाया जा सकता है और आपको बैन भी किया जा सकता है।

यह थे कुछ मुख पॉइंट्स जिन्हें आपको ध्यान में रखना है। अगर आप यूट्यूब की पॉलिसी के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको यह क्लियर कर दें की यूट्यूब के द्वारा भेजा गया ईमेल सिर्फ जानकारी के लिए ही था यानी की आपको ईमेल का कोई भी रिप्लाई नहीं करना है।

यह थी पूरी जानकारी (Annual reminder about YouTube’s Terms of Service, Community Guidelines and Privacy Policy) ईमेल के बारे में। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं।

अगर आप ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेटेड रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.