Type Here to Get Search Results !

अगर आप एक स्टूडेंट है तो इन 5 तरीकों से आप हर महीने ₹10,000 रूपये कमा सकते है

अगर आप एक स्टूडेंट है तो इन 5 तरीकों से आप हर महीने ₹10,000 रूपये कमा सकते है 

अगर आप एक स्टूडेंट है तो इन 5 तरीकों से आप हर महीने ₹10,000 रूपये कमा सकते है
Image via: emarketinghacks

दोस्तों भारत अब दुनिया का सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश बन गया है और यह आबादी भारत की इकॉनमी को आगे बढ़ाने का काम भी कर रही है लेकिन यही पर एक दिक्कत भी सामने आती है और वह दिक्कत पैसा कामना है। दरअसल फिलहाल आबादी के हिसाब से भारत में उतने ज़्यादा रोजगार के अवसर मौजूद नहीं है जिस कारण से आज भारत में बेरोजगारी तेज़ी से बढ़ती जा रही है। फ़िलहाल भारत में बेरोजगारी की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आज भारत में कई सारे युवा ऐसे है जिनके पास अच्छी डिग्री है लेकिन फिर भी उन्हें नौकरी नहीं मिल रही ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है तो यह परिस्थिति आपके लिए एक खतरे की घंटी है, हालाँकि अगर आप पहले से ही प्रिपरेशन करें और पढाई के साथ साथ साइड इनकम का एक स्त्रोत बनालें तो आप आगे जाके इस दिक्कत से बच सकते है। 

अब अगर बात करें साइड इनकम की तो स्टडी के साथ साथ पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिनमे से एक फेमस तरीका पार्ट टाइम जॉब है, हालाँकि पार्ट टाइम जॉब में उतने ज़्यादा पैसे नहीं मिलते है जिस कारण से आज के समय में स्टडी के साथ साथ पैसे कमाने के लिए पार्ट टाइम जॉब करना एक बुआ आईडिया है, अब यहाँ पर सवाल यह उठता है की आखिर एक स्टूडेंट अपने खली समय का उपयोग कर के पैसे कैसे कमाए? इस आर्टिकल में हम इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे और आपको ऐसे 5 तरीके बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप कम से कम इन्वेस्टमेंट करके पढ़ाई के साथ साथ हर महीने ₹10,000 से ज़्यादा कमा सकते है।

ड्रॉपशिपिंग से पैसे कमाए 

ड्रॉपशिपिंग से पैसे कमाए
Image via: oberlo

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके लिए ड्रॉपशिपिंग पैसे कमाने के लिहाज से एक अच्छा विकल्प है। ड्रॉपशिपिंग में आप सामान बेचकर पैसे कमा सकते है और इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इस बिज़नेस में आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत पड़ती है। 

ड्रॉपशिपिंग एक ईकामर्स बिजनेस मॉडल है जिसमे आप ऑनलाइन एक ईकामर्स वेबसाइट बनाते है और फिर जब ऑनलाइन कस्टमर का आर्डर आए तब आप उस प्रोडक्ट को विक्रेता से खरीदकर अपने कस्टमर को डिलीवर करते हो। इस बिज़नेस मॉडल की सबसे अच्छी बात यह है की इस बिज़नेस में आपको चीज़े पहले से खरीदके नहीं रखनी पड़ती जिस कारण से आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत पड़ती है।

आप Amazon और Flipkart को ड्रॉपशिपिंग कंपनी कह सकते है क्योकि ये दोनों ही कंपनी सामान को पहले से ही खरीद कर नहीं रखती, जब कस्टमर Amazon और Flipkart पर कोई आर्डर देता है तभी उस प्रोडक्ट को विक्रेता से ख़रीदा जाता है और फिर कस्टमर को डिलीवर कर दिया जाता है। ठीक Amazon और Flipkart की तरह आप भी एक ईकामर्स वेबसाइट बना सकते है, बेशक Amazon और Flipkart का स्केल बहुत ही बड़ा है इसी लिए आप शुरूआती दौर में उनसे टक्कर नहीं ले पाएंगे लेकिन आप छोटे स्केल पर ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है और शुरुआत में सिर्फ एक या दो शहरों में अपनी सर्विस को स्टार्ट कर सकते है जिससे आपको कई परेशानी ना हो।  

अब यहाँ पर एक सवाल यह उठता है की ईकामर्स वेबसाइट बनाने के बाद आप कस्टमर कहाँ से लाएंगे? कस्टमर लाने के लिए आप Google Ads, या Facebook Ads का प्रयोग कर सकते है उसके अलावा आप अलग अलग सोशल मीडिया में अपनी ईकामर्स वेबसाइट को प्रमोट भी कर सकते है। Google ट्रैफिक का एक बहुत बड़ा माध्यम है जिस कारण से आप अपनी ईकामर्स वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए Goolge का इस्तेमाल कर सहते है, हालाँकि Google से तभी अच्छा ट्रैफिक आएगा जब आपकी वेबसाइट Google के पहले पेज पर टॉप पर रैंक करें जोकि एक मुश्किल काम है, हालाँकि आप इस काम को करने के लिए एक SEO एक्सपर्ट को हायर कर सकते है या फिर खुद SEO सिख कर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को Google पर इम्प्रूव कर सकते है। 

हमने इस आर्टिकल में ड्रॉपशिपिंग के बारे में ज़रूरी जानकारी दे दी है लेकिन अगर आप ड्रॉपशिपिंग के बारे में डिटेल में जानना चाहते है तो आप यहाँ पर क्लिक कर सकते है। 

ड्रॉप सर्विसिंग से पैसे कमाए

ड्रॉप सर्विसिंग से पैसे कमाए
Image via: lapaas

दोस्तों पैसे कमाने का यह मैथड ड्रॉपशिपिंग से काफी ज्यादा आसान है। इस मैथड में आपको अपने पैसे नही बल्कि अपने दिमाग को इन्वेस्ट करना होता है। ड्रॉप सर्विसिंग में आपको सिर्फ दो लोगों की जरूर पड़ती है, पहला व्यक्ति वो जो आपको काम देगा और दूसरा व्यक्ति वो जो आपको वह काम करके देगा, एग्जांपल के तौर पर मान लीजिए कि एक व्यक्ति ने आपको एक आर्टिकल लिखने का ऑर्डर दिया जिसके लिए उसने आपको ₹500 दिए, अब आपको एक ऐसा आर्टिकल राइटर ढूंढना है जो उस आर्टिकल को ₹500 से कम में लिख कर आपको दे दे, मान लीजिए की आपको एक ऐसा आर्टिकल राइटर मिल गया जो ₹300 में आर्टिकल लिख देगा, तो आपको उस आर्टिकल राइटर से ₹300 में आर्टिकल लिखवाना है और फिर उस आर्टिकल को आपको उस व्यक्ति को दे देना है जिसने आपको आर्टिगल लिखने का ऑर्डर दिया था। इस प्रोसेस में आपको बिना ज्यादा महेनत किए सीधे ₹200 का प्रॉफिट हो गया।

इसी तरीके से आप बिना ज्यादा इन्वेस्टमेंट और मेहनत के पैसे कमा सकते हैं। 

YouTube से पैसे कमाए 

YouTube से पैसे कमाए
Image via: twistarticle

दोस्तो आजके समय में ज्यादातर लोगों के पास एक स्मार्टफोन है जिसमे वह Youtube देखना पसंद करते है। आप अपनी पढ़ाई करने के साथ साथ पार्ट टाइम Youtube पर वीडियो डालकर पैसे कमा सकते है। Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए जो फिलहाल भारत के ज्यादातर लोगों के पास है तो आपके पास भी होगा ही, आपको स्मार्टफोन से वीडियो बनाना है फिर उसे स्मार्टफोन में ही कई सारी एप्लीकेशन की मदद से एडिट करके Youtube पर अपलोड करना है, जैसे जैसे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आपका चैनल ग्रो होगा और फिर एक समय ऐसा आएगा जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और फिर आप अपने चैनल से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों Youtube पर चैनल ग्रो करना आसान नहीं है लेकिन अगर आप लगातार अच्छी क्वालिटी के वीडियो बनाकर Youtube पर अपलोड करते रहेंगे तो एक दिन आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी और आप अच्छी अर्निंग करना स्टार कर देंगे।

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए 

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए
Image via: uplatz

दोस्तों फ्रीलांसिंग एक ऐसा मैथड है जिससे आप बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते है। अगर आपके पास कोई स्किल है जैसे की आप आर्टिकल लिख सकते है, आप एक्सेल शीट बना सकते है, आप वेबसाइट बना सकते है, आप फोटो और वीडियो एडिटिंग कर सकते है वगैरा वगैरा, तो आप अपनी स्किल को मोनेटाइज कर सकते है और उससे पैसे कमा सकते है। Fiverr, Upwork, और Freelancer.com जैसी वेबसाइट पर जाकर आप अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं जिसके बाद क्लाइंट आपकी प्रोफाइल देखेगा और आपको ऑर्डर देगा जिसे कंप्लीट करके आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप क्लाइंट को सामने से अप्रोच कर सकते हैं और उन्हें अपनी स्किल के बारे में बताकर उनसे ऑर्डर ले सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से आप लाखों भी कमा सकते हैं क्योंकि Fiverr, Upwork, और Freelancer.com जैसी वेबसाइट पर आप विदेशी क्लाइंट को अप्रोच कर सकते हैं और उनके प्रोजेक्ट कंप्लीट करके उनसे अच्छे पैसे कमा सकते है क्योंकि विदेशी क्लाइंट अच्छा पेमेंट देते हैं। 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए
Image via: webjinnee

दोस्तों अगर आपको लिखना पसंद है तो आप एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है जिसपर अलग अलग टॉपिक पर आर्टिकल पब्लिश किए जाते है जिन आर्टिकल को लोग पढ़ते है। जब हम Google में कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट में आने वाली सभी वेबसाइट एक तरह का ब्लॉग ही होती है जिनको लोगों द्वारा बनाया जाता है और उन वेबसाइट में रेगुलर आर्टिकल पब्लिश किए जाते है।

दोस्तों आप Blogspot या Wordpress पर आसानी से एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते है। यह दोनों ही प्लेटफॉर्म बहुत ज्यादा पॉपुलर है, अगर डिफरेंस की बात करें तो Blogspot गूगल का प्रोडक्ट है जिसमे होस्टिंग और डोमेन की जरूरत नहीं पड़ती यानी की आप Blogspot के subdomain की मदद से बिलकुल फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और आर्टिकल पब्लिश करना स्टार्ट कर सकते है, अब अगर बात करें Wordpress की तो Wordpress में ब्लाग बनाने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग दोनो की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए
Image via: quefuede

हम आपको यही सलाह देंगे की आपको शुरुआत Blogspot पर फ्री ब्लॉग बनाकर करनी चाहिए अगर आप चाहते तो कस्टम डोमेन खरीद कर Blogspot में एड कर सकते है। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आप Google Adsense का अकाउंट बना सकते है और उस अकाउंट में अपने Blogspot ब्लॉग को एड करके मोनेटाइजेशन चालू कर सकते है। जब आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल जाता है तो आपके ब्लॉग पर Google एडवरटाइजमेंट दिखाने लगता है, जब लोग आपके ब्लॉग पर आकर गूगल द्वारा दिखाई जाने वाली एड पर क्लिक करते हैं तो आपको कुछ पैसे मिलते हैं जो आपके Google Adsense अकाउंट में आपको दिखेंगे। जब Google Adsense पर $100 कंप्लीट हो जाते हैं तो Google आपके पैसे को आपके द्वारा Google Adsense में एड किए गए बैंक अकाउंट में डाल देता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए
Image via: medium

जब आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल जाए या फिर आपकी अर्निंग स्टार्ट हो जाए तो आप होस्टिंग खरीद के अपना ब्लॉग Wordpress पर ट्रांसफर कर सकते है क्योंकि Wordpress एक प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म है जिसमे आपको बहुत सारे प्लगइन देखने को मिल जाएंगे जो ब्लॉगिंग में आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए
Image via: logos-world

ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप Youtube पर मौजूद कई सारे वीडियो देख सकते हैं। 

दोस्तों यह थे वो 5 तरीके जिनका उपयोग करके आप अपनी पढ़ाई करने के साथ साथ अच्छे पैसे भी कमा सकते है। ऐसा नहीं है की यह तरीके सिर्फ स्टूडेंट के लिए है, इन तरीकों का उपयोग करके कोई भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

क्या यह आर्टिकल आपको पसंद आया? आप अपने विचार नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर कर सकते हैं।

अगर आप ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेटेड रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.