Type Here to Get Search Results !

मणिपुर में दंगे क्यों हो रहे है? जानिये मणिपुर में भड़के दंगो का पूरा सच

मणिपुर क्यों जल रहा हे?

Manipur Riot
Image via: Theprint

फिलहाल इंडिया का एक पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर जल रहा है यानी की मणिपुर में दंगे भड़के हुए है. स्थिति इतनी ख़राब है की भारत सरकार को मणिपुर में आर्मी को तैनात करना पड़ा है. फिलहाल मणिपुर में कर्फ्यू लगा हुआ है यानी की किसी को भी घर के बहार निकलने की अनुमति नहीं दी जा रही है. कर्फ्यू के साथ साथ मणिपुर में इन्टरनेट को भी बंध कर दिया गया है ताकि ज्यादा दंगे ना भड़के.

मणिपुर के इन हालातों के कारण मणिपुर की फेमस बॉक्सर मैरी कॉम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट करते हुए भारत सरकार को मदद की गुहार लगाईं है. 

फिलहाल भारत सरकार इस मामले को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर है और इस मामले को हल करने की पूरी कोशिश कर रही है. 

मणिपुर की इस मौजूदा स्थिति को देखते हुए आपके मन में यह सवाल ज़रूर आ रहा होगा की आखिर मणिपुर में दंगे क्यों हो रहे है? मणिपुर में हो रहा भयंकर विवाद मैतेई समुदाय से जुड़ा हुआ है. 

दरअसल मैतेई समुदाय एक गैर आदिवासी समुदाय है जिनको अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग लम्बे समय से चल रही है लेकिन हालही में यह मांग जोर पकड़ने लगी और इसी कारण से इस मांग के विरोध में बुधवार को All Tribal Students' Union Manipur (ATSUM) की और से आदिवासी एकता मार्च बुलाई गयी थी जिसमे में हिंसा भड़क गई. यह हिंसा आदिवासी और गैर आदिवासी के बिच भड़की जिसके तहत पथराव और आगजनी हुई. 

Image via: PTI

यहाँ पर गैर आदिवासी मैतेई समुदाय है जिनकी आबादी 53% है और आदिवासी समुदाय "नागा" और "कुकी" है जोकि पहले से ही अनुसूचित जनजाति में मौजूद है. 

मैतेई समुदाय मणिपुर के घाटी वाले इलाकों में रहते है और वह चाहकर भी पहाड़ी इलाकों में नहीं रह सकते है क्योकि पहाड़ी इलाकों में नागा और कुकी समुदाय के लोग रहते है जोकि पहले से ही अनुसूचित जनजाति में आते है. यहाँ पर एक गौर करने वाली बात यह है की अगार नागा और कुकी समुदाय के लोग चाहे तो वह घाटी में रह सकते है क्योकि घाटी में रहने वाले मैतेई समुदाय अनुसूचित जानजाति के अंतर्गत नहीं आते.

तो यह थी मणिपुर में भड़क उठे दंगो के बारे में पूरी जानकारी. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है. 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.