Nintendo

Nintendo Switch vs Switch Lite

Nintendo Switch vs Switch Lite


Nintendo Switch vs Switch Lite
Nintendo Switch vs Switch Lite

Nintendo Switch एक गेमिंग कंसोल जोकि बहोत ज्यादा पोर्टेबल है और यह आप के फ़ोन की तरह आपके पॉकेट में भी आराम से आ सकता है. यह 3 मार्च 2017 को लांच हुआ था लांच होते ही यह कंसोल पोपुलर हो गया और लोग इसे खरीदने लगे 

20 सितम्बर 2019 को Nintendo Lite लांच हुआ. तो अगर आप नहीं जानते की Nintendo Switch और Nintendo Switch Lite में क्या फर्क है तो इस आर्टिकल में हम इसी फर्क के बारे में बताएँगे तो चलिए शुरू करते है.

Switch Mode


सबसे पहला फर्क यह है Nintendo Switch Lite में कोई भी ऐसा स्विच मोड़ नहीं दिया गया है जिसकी मदद से आप इसको डॉक् मोड में अपने टीवी के साथ अटेच करके खेल सके इससे आप सिर्फ हेंड मोड में ही खेल सकते है क्योकि Nintendo Switch की तरह इसके साथ आपको डॉक् नहीं मिलता है तो Switch Lite के साथ आप सिर्फ हेंड मोड़ में ही खेल सकते है.

Joy-cons


दूसरा फीचर सो Switch को Switch Lite से अलग करता है वह यह है की Switch Lite में कोई भी Joy-cons नहीं है इसके कंट्रोल इससे जुड़े हुए है और यह पूरा एक सिंगल प्लास्टिक का पिस है जैसे की Playstation और Xbox के कंट्रोलर के होते है. और इसके आलावा इसमें IR मोशन कैमरा और HD रम्बल यानी वाइब्रेशन भी देखनेको नहीं मिलता है और इसकी वजहसे आप Switch Lite में मोशन केप्चर वाली गेम्स नहीं खेल सलते है अगर आपको ऐसी गेम खेलनी है तो अलग से joy-cons लेकर उसे कनेक्ट करना होगा.

Size


Nintendo Switch और Switch Lite में साइज़ का भी बहोत बड़ा फर्क देखनेको मिलता है. Switch Lite छोटा है और इसके साथ ही इसका स्क्रीन साइज़ भी छोटा है. Nintendo Switch की स्क्रीन की साइज़ है 6.2 इंच और Switch Lite के स्क्रीन का साइज़ 5.5 इंच है. लेकिन यहापर Switch Lite में एक एडवांटेज देखनेको मिलता है क्योकि resolution दोनों में सेम है और Lite की स्क्रीन छोटी है इसी लिए उसमे पिक्चर क्वालिटी ज्यादा क्रिस्प देखनेको मिलती है. और उसके साथ ही यहापर Switch Lite का वज़न भी कम है जिसकी वजहसे आपको गेम खेलते वक्त ज्यादा कम्फर्ट देखनेको मिलेगा.

Kickstand


Nintendo Switch में आप स्क्रीन को अलग करके उसे kickstand में लगा कर दोनों हाथो से joy-cons पकड़कर गेम्स खेल सकते है. लेकिन Switch Lite के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते क्योकि Switch Lite को स्पेसिअली हेन्ड मोड में खेलने के लिए बनाया गया है इस लिए आप इस तरह की चीज़ इसमें नहीं कर सकते.

Battery life


यहाँ पर सीधा एडवांटेज Nintendo Switch Lite को है क्योकि पहले तो इसकी स्क्रीन छोटी है उसके आलावा इसमें मोशन कैमरा और HD रम्बल नहीं है इसकी वजहसे इसमें Nintendo Switch के मुकाबले 30% बैटरी ज्यादा चलती है. Nintendo Switch 7 घंटे का बैटरी बैकअप देता है. 

Price


जब इन दोनों ही कंसोल के फीचर में इतना ज्यादा फर्क है तो यह ज़ाहिर है की प्राइस में भी फर्क होगा तो अगर बात करे Nintendo Switch की प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस करीब $300 है और Nintendo Switch Lite की प्राइस करीब $200 है. 


इस comparison से आप लोगों के जो भी डाउट थे वह क्लियर हो गए होंगे और अब आप बहोत ही आसानी से यह तय कर सकते है की इन दोनों मेसे आपको कौनसा कंसोल लेना है.

अगर आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा तो इसे सब्सक्राइब करे और फेसबुक पेज को लाइक करे और कुछ ज्यादा ही अच्छा लगा तो इसे शेयर भी करे.

About Mensutrapro

Gamervines is your ultimate destination for PC, PlayStation, Xbox, PSP, Nintendo, Android & iPhone games. Click on this link. Click here website demo

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.