PlayStation

Playstation 5 Gameplay Demo: Unreal Engine 5

Playstation 5 Gameplay Demo: Unreal Engine 5


Playstation 5 Gameplay Demo: Unreal Engine 5
Playstation 5 Gameplay Demo: Unreal Engine 5

बहोत दिनोसे Playstation 5 के गेमप्ले वीडियोस youtube पे आरहे है लेकिन यह तो वह अनऑफिशियल थे यातो उस विडियो की क्वालिटी अच्छी नहीं थी तो कुल मिलाकर कुछ मज़ा नहीं आता था लेकिन अब जाके एक सही गेमप्ले डेमो आया है जिसको देखकर आँखे तृप्त हो गयी है तो चलिए जानते है इस के बारे में.

यह गेम प्ले डेमो आपको youtube पे मिल जाएगा. इस डेमो को Epic Games ने बनाया है और यह गेम डेमो उनके वर्ल्ड फेमस गेम इंजन Unreal Engine 5 पर बनाया गया है. 

गेमिंग टेक्नोलॉजी इतनी तेजीसे ग्रो कर रही है की अब अगर आप किसी मॉडर्न गेम का ट्रेलर भी देख रहे हो तो आपको ऐसा लगेगा की कोई मूवी का ट्रेलर है और सिर्फ ट्रेलर ही नहीं बल्कि आपको इस गेमप्ले डेमो को देखकर कर भी एशिया ही अनुभव होगा की यह कोई रियल लाइफ फूटेज चल रहा हो.

यह गेमप्ले 4k में 60 fps पे चल रहा है और गेम के ग्राफ़िक्स तो देखते ही बनते है। तो इस रीयलिस्टिक ग्राफ़िक्स के पीछे का राज़ है Unreal Engine 5।

दोस्तो आपको ऐसा लगरहा होगा को इतने ज़्यादा एडवांस ग्राफ़िक्स को डिज़ाइन करने मे काफी ज्यादा महेनत लगी होगी और जैसे जैसे नेक्स्ट जनरेशन कंसोल आएंगे तो उसके लिए एक अच्छे ग्राफ़िक्स वाली गेम को क्रिएट करना बहोत मुश्किल काम होगा मगर ऐसा कुछ भी नही है।

गेम के डेवेलोपेर्स ने बताया कि टेक्नोलॉजी जैसे जैसे एडवांस हो रही है वैसे ही हाई ग्राफ़िक्स गेम को बनाना आसान होता जा रहा है। क्योकि इस गेमप्ले में आप जो टेक्सचर देख रहे है वह रियल टेक्सचर है। मतलब इस गेमप्ले में दिखाए गए पत्थर असली पत्थर है। इन सब पत्थर को उठाके उसकी 3D मॉडलिंग कर के सीधे गेम में चिपका दिए गए है और इसमें फ्रेमरेट का इशू भी नही होता है और इसको ऑप्टिमाइज़ भी नही करना पड़ता है। 

इसके अलावा गेम में दिखाई गई लाइटिंग भी असली है। रियल लाइफ लाइटिंग को सीधे गेम में रेंडर कर दिया गया है। और अगर कम शब्दों में बोलू तो गेम में दिखाए गए सारे स्ट्रक्चर रियल है सिर्फ करैक्टर और कुछ गिने चुने एडिटिंग को छोड़के।

Unreal Engine 5 में इस गेम में दिखाए गए स्ट्रक्चर को रेंडर करना बहोत ही आसान था और गेम में मौजूद कीड़े भी असली ही है डेवेलोपेर्स ने इन कीड़ो के क्लस्टर को मॉडल करके डायरेक्ट गेम में इम्प्लीमेंट किया है और उसके अलावा गेम में मौजूद स्टेचू भी रियल है। जब आप उस स्टेचू को देखेंगे तो उसके ऊपर मोजूद डायनामिक लाइटिंग Unreal Engine 5 की वजह से डायरेक्ट आजाती है और इसकी वजहसे डेवेलोपेर्स का बहोत सारा काम बच जाता है। 

Unreal Engine 5 एक बहोत ही एडवांस engine है और इसमें काम करना इतना आसान है कि सारे एक्चुअल स्ट्रक्चर उठाओ उसको मॉडल करो और डायरेक्ट गेम में प्लेस करदो और आपको फ्रेमरेट को भी उन स्ट्रक्चर के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ नही करना पड़ेगा जैसे Plastation 4 और Xbox One में करना पड़ता था। 

गेम को बनाना इससे आसान कभी नही था और आने वाली टेक्नोलॉजी इसे और भी आसान बना देगी और ऐसा भी हो सकता है कि आने वाले समय मे गेम्स को बनाना इतना ज्यादा आसान हो जाए कि शायद हम अपनी खुदकी गेम्स भी बना पाए। अगर ऐसा होगा तो सबसे ज़्यादा मज़ा आएगा।

About Mensutrapro

Gamervines is your ultimate destination for PC, PlayStation, Xbox, PSP, Nintendo, Android & iPhone games. Click on this link. Click here website demo

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.