Current affairs

Daily current affairs

Daily current affairs

Daily current affairs

हालही में भारत मे IHAI राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप 2020 का 5 वा संस्करण लेह शहर में शुरू हुआ है। यह टूर्नामेंट लदाख के सबसे बड़े शहर कारजु के आइस हॉकी रिंक में आयोजित किया जा रहा है।

राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा IAS की अधिकारी डॉ कृतिका शुक्ला और भारतीय पुलिश सेवा IPS की अधिकारी एम दीपिका को आंध्रप्रदेश दिशा एक्ट 2019 को लागू करने के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त की गयी है।

लाई हरोबा त्रिपुरा राज्य का प्रसिद्ध त्योहार है। और यह त्योहार प्राचीन काल में मणिपुरी मेहती समुदाय द्वारा मनाया जानेवाला एक अनुष्ठानिक उत्सव है। लाई हरोबा साहित्य संगीत नृत्य और अनुष्ठान के द्वारा मनाया जाता है।

हालही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिलाओ के बीच सायबर अपराध के बारे मे जागरूकता पैदा करने के लिए एक एक पहल की गई जिसका नाम था Cyber safe women। इस मुहिम के तहत राज्य के सभी जिल्लो में सायबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह पहल महिलाओ साइबर क्राइम के बारे मे शिक्षित करेगी कि कैसे असामाजिक तत्वों के द्वारा कई प्रकार के अपराध के लिए वेब का उपयोग किया जाता है।

फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 की जयंती के सम्मान में world health organisation ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ के रूप में नामांकित किया। हर साल यह दिन 12 मई को मनाया जाता है। यह दिन इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स के द्वारा मनाया जाता है।

डी. पी त्रिपाठी जोकि वरिष्ठ एनसीपी नेता थे उनका लंबी बीमारी की बाद निधन हो गया है। एनसीपी के महासचिव का 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाता है क्योकि इस तारीख को ब्रेल के आविष्कारक लुई ब्रेल का जन्मदिन है। यह दिवस 2019 के बाद से मनाया जाता है क्योकि यह अंध और आंशिक रूप से दृष्टि हीन नागरिको के लिए जागरूकता के विचार से मनाया जाता है और ब्रेल की मदद से वह स्पर्श के अहसास से संचार कर सकते है इसी की जागरूकता के लिए यह दिन मनाया जाता है।

प्रसिद्ध नाटककार लेखक और सामाजिक कार्यकर रत्ना ओजा का 88 वर्ष की आयु में गुवाहाटी, असम में निधन हो गया।

मल्लवथ पूर्णा जिन्होंने माउंट एवेरेस्ट को स्केल किया है और उनको खूब प्रसंसा भी मिली है और वह यह कारनामा करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है। और उन्होंने उपलब्धि हासिल करने के लिए एन्टार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट विन्सन मासिफ जिस पर्वत चोटी की हाइट (4,987 मीटर) है उसको को जीत कर अपनी टोपी के लिए एक और पंख जोड़ लिया है।

महिलाओ की सुरक्षा के लिए यूपी स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने एक महिला हेल्प लाइन नंबर की सुविधा स्टार्ट की है जिसे दामिनी कॉलिंग कहा गया है और इसके साथ एक whstsapp सेवा भी शुरू की है। इस सेवा के लिए UPSRTC की महिला अधिकारी प्रतिदिन सुबह 9 बजे से 6 बजे तक इस सेवा की निगरानी करेगी।

अभिनव कुमार को हालही में अर्धसैनिक बल BSF के आईजी के रूप में विस्तार मिला है

About Mensutrapro

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.