Motivation

PUBG Addiction

PUBG Addiction

PUBG Addiction
PUBG Addiction


PUBG एक ऐसा गेम है जिसका क्रेज़ पूरी दुनिया में चाय हुआ है ये गेम 2018 में तो हित हुआ ही है लेकिन ऐसा लग रहा है की ये गेम 2019 में भी अपनी पॉपुलैरिटी की ऐसे ही बनके रखेगा.

खास कर ये गेम इंडिया में बोहोत ही ट्रेंड पे है जहा भी जाओ बस PUBG के बारे में ही सुनने को मिलता है. इंडिया में कोई भी ऐसा बाँदा नहीं होगा जिसने इस गेम के बारे में न सुना हो. Youtube में भी इस गेम के ही लाइव स्ट्रीम दीखते है.

अगर कोई गेम इतना ज्यादा पोपुलर है तो वो उनके खेलने वालोकी वजह से है. उनमेसे कुछ लोग ऐसे होते है जो इस गेम को सिर्फ गेम के तौर पर ही लेते होंगे और सिर्फ दिनमे 1 या 2 घंटे ये गेम खेलते होंगे मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो इस गेम के एडिक्शन के शिकार है वो लोग पूरा पूरा दिन PUBG पे ही चिपके रहते है और बाकी सब भूल जाते है. कही कही केस में तो इस का अंजाम बोहोत ही बुरा होता है.

बोहोत ही ज्यादा देर तक गेम्स खेलते रहना ये कोई अच्छी बात नहीं है क्योकि इससे आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों की हेल्थ बोहोत ही ज्यादा इफ़ेक्ट होती है और ये कई बीमारियों का कारन भी बन सकती है. कई कई बार तो बोहोत ही ज्यादा देर गेम्स खेलते रहनेसे आपकी मानसिक हालत भी बिगड़ जाती है और आपके स्वाभाव में भी चंगे आने लगता है.

जो भी लोग बोहोत ही ज्यादा गेमिंग करते है मतलब की एक बार में 7 या 8 और उससे भी ज्यादा गेमिंग में लगे रहते है उनका स्वभाव चिड़ा हुआ हो जाता है मातब वो इंसान बार बार किसी भी बातो पे चिद जाता है और उसका स्वाभाव काफी गुस्से वाला भी होजाता है. कई केसिस में तो इंसान मंदबुद्धि का भी हो जाता है. और यही नहीं जो भी लोग बोहोत ज्यादा गेम्स खेलते है उनकी याद रखने की शक्ति कम होजाती है क्योकि वो पुरेदीन PUBG में ही लगे रहते है तो जब वो कोई दूसरा काम भी कर रहे होते है तो भी उनके मन में बस PUBG का ही ख्याल आता रहता है.

और ये सिर्फ PUBG के साथ ही नहीं होता बल्कि कई ऐसी गेम्स है जोकि बोहोत ही ज्यादा एडिक्टिव है और ज्यादा टार इस प्रकार की गेम्स ऑनलाइन ही होती है.  जैसे की clash of clans इस गेम ने भी सबको दीवाना बनादिया था और कई कई लोग तो पुरे पुरे दिन ही ये गेम्स खेलते रहते थें. उनके दिमाग में बस बारबेरियन, आर्चर, टाउन हॉल, अटैक, बिल्डिंग, अपग्रेड, यही सब चलता रहता था.

पर क्या इन सब ने इन गेम्स का कोई कुसूर है. इसका जवाब है इन सभी चिजोमे इन गेम्स का कोई भी कुसूर नहीं है क्योकि गेम हमे सामनेसे पकड़ के नही रखती की बस मुजे ही खेला करो पूरे दिन हम ही गेम्स में घुसे रहते है और फिर कहते है कि ये गेम्स ही ऐसी ही और इन गेम्स को बंद करदेना चाहिए.

PUBG एडिक्शन को लेके हालहीमें काफी न्यूज़ भी वायरल हुई है और कई तो सच भी है जैसे कि एक बच्चे ने उनके पेरेंट्स से एक 35000 का प्रीमियम स्मार्ट फ़ोन मांग और वो भी PUBG खेलनेके लिए पर उनके पेरेंट्स इतना महँगा फ़ोन अफ़्फोर्ड नही कर सकते थे फिर भी उन्होंने उस बच्चे की ज़िद पे उसको 20000 तक का फ़ोन पसंद करनेको कहा लेकिन उस बच्चे को तो सर्फ 35000 वाला फ़ोन ही चाहिए था तो उसके पेरेंट्स ने उसको मना कर दिया फिर उस बच्चे ने घरके किचन में जाके सुसाइड कर लिया ये एक सच्ची घटना है

और एक किस्से के तहत एक लड़का था जो पूरा दिन PUBG खेलता था उसकी इस आदत से परेशान होके उसके पेरेंट्स ने उसका फ़ोन उससे ले लिया पर जब उस बच्चे से उसका फ़ोन छीनलिया गया तब उसको इतना गुस्सा आया कि उसने उसके पेरेंट्स को ही मार दिया।

तो ऐसे ही सब किस्सो को लेके ही ऐसी गेम्स बेंड होती है. कुछ ऐसी ही समस्या चीन भी फेस कर रहा है। लेकिन वहाँकी सरकारने इस गेम और इनके जैसी कई गेम्स को उन गेम के अंदर मौजूद खून खराबे को लेके बेंड करवा दिया।

अब शायद india की भी बारी आएगी क्योकि इंडिया में PUBG का क्रेज़ बोहोत ही ज़्यादा है और हर बच्चा आउट बड़ा इसे खेलता है लेकिन इसी गेम को ज़्यादा देर खेलते रहने के कारण बच्चोकी स्टडी डिस्टर्ब हो रही है और उनका पढ़ाई मेसे ध्यान हट गया है इसी लिए कई पेरेंट्स ने ये कहा के इंडिया में PUBG बेंड होजाना चाहिए।

 Overcome PUBG Addiction


अगर आप दिन में 5 से 6 घंटे pubg खेलते है और जब आप गेम नही खेलरहे होते तब भी आपको सिर्फ pubg के बारेमे ही ख्याल आता है तो समझ लीजिए कि आपको pubg का एडिक्शन है अब एडिक्शन नशेका हो या फिर गेम्स का कोई भी अच्छा नही होता अगर कोई चीज़ लिमिट में कि जाए तभी तक उसका कुछ फायदा है लेकिन अगर हम इसे लिमिट से बाहर करने लगे तब तो नुकसान ही नुकसान है।

अगर आपको pubg का एडिक्शन दूर करना है तो आप को अपना ध्यान pubg से हटाके दूसरी जगह लगाना होगा. मतलब अगर आपकी कोई हॉबी वगेरा है तो उसे फॉलो करें और अपनी उस हॉबी को pubg से भी बड़ा बनालीजिये और आखरी बात अगर होसके तो आपके फ़ोन मेसे pubg गेम को अनइंस्टाल करदीजिये.

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लागतो तो हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर करे.


About Mensutrapro

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.