Information

Brightest thing in the universe

Brightest thing in the universe

 
Brightest thing in the universe
Brightest thing in the universe
दोस्तों अगर में आपसे पुछु की दिनमे सबसे ज़्यादा चमकने वाली चीज क्या है तो आप लोग कहोगे की वो sun यानी हमारा सूर्य है और वो सही भी है क्योकि सूर्य ही हमारे सबसे अधिक नज़दीक का तारा है और इसकी रोशनी इतनी अधिक है कि वो रोशनी बाकी सारी रोशनिको फीका कर देती है।


लेकिन जब हम बात करे इस पृथ्वी से बाहरके यूनिवर्स की तो हमारे सूर्य से भी कई चीज़े और तारे ऐसे है जिसके सामने हमारा सूर्य एक माचिस की तीली है।


यूनिवर्स में ब्राइटनेस नापनेका भी एक पैरामीटर है जिसे कहते है absolute magnitude इसमे नंबर्स को ज्यादसे कम के आर्डर में अर्रेंज किया होता है यानी जितना ऊँचा आंकड़ा उतना कम ब्राइटनेस और जितना कम आंकड़ा उतना ज्यादा ब्राइटनेस।

Sun


हमारा सूर्य बोहोत ब्राइट है लेकिन अगर हम सूर्य को ब्रम्हांड के सारे सितारे और प्रक्रिया के साथ खड़ा करदे और वो भी समान दूरी में तो सूर्य की वास्तविक ब्राइटनेस होगी 4.8 जोकि बोहोत बुरा नही है।

Sirius


सिरियस हमारी पृथ्वी से देखे जाने वाला एक बोहोत चमकदार स्टार है और ये हमसे लगभग 8.6 लाइट यर्स दूर है। इस सितारे की ब्राइटनेस 1.46 यानी ये हमारे सूर्य के मुकाबले 22X ज़्यादा चमकीला है।

R136a1


ये तारा सूर्य से 256 गुना बड़ा है और ये हमारे ब्रम्हांड में सबसे ज़्यादा चमकदार तारा है याद रखे जितना कम आंकड़ा होगा उतना ज़्यादा ब्राइटनेस होगा। इस सितारेकी वास्तविक ब्राइटनेस है -12.16 जिसका मतलब से हमारे सूर्य से 68 लाख गुना ज्यादा चमकीला है। इसे हम इस तरह से समझ सकते है कि अगर ये तारा हमारे सूर्य की जगह पे होता तो इसके प्रकाश की केवल एक जलक हमारे आँखोकि धज्जिया उड़ा देती। तो क्या ये सितारा ही ब्रम्हांड की सबसे ज़्यादा चमकने वाली चीज है? बिलकुल नही।

Gamma Ray Burst


जब कोई तारा अपनी ज़िंदगी जी लेता है यानी जब उसके अंदर का सारा ईंधन खत्म हो जाता है तब उस तारे की मृत्यु हो जाती है और तारा एक जबरदस्त विस्फोट के साथ फट जाता है और उसके साथ वो एक प्रकाश की किरण भी छोड़ता है जिसे gamma ray burst और तब वो तारा इतनी ज्यादा एनर्जी एक साथ रिलीस करता है जितनी हमारा सूरज 1000 करोड़ सालो की ज़िंदगी में करेगा।


लेकिन gamma ray burst भी ब्रम्हांड की सबसे चमक दार चीज़ नही है तो क्या है ब्रम्हांड की सबसे ज़्यादा चमकदार चीज़?

Quasar


ब्रम्हांड की सबसे चमकदार चीज़ को ढूंढने के किये हमे ब्रम्हांड के सबसे डार्क मेटर को देखना होगा जोकि ब्रम्हांड की सबसे अंधेरी चीज़ है। जिसे हम black hole कहते है। ब्लैक होल अपने जीवन काल मे कई सितारे को खा जाता है और जब वो किसीभी सितरेको खाता है यानी वो उस सितरेको बोहोत ही ताकत से अपनी और खिंचता है तब उस तारे की गैस और दूसरे मैटर्स ब्लैक होल में घूमते हुए खिंचे चले जाते है और ये एक गोलाकार डिस्क जैसा बनाता है और इस डिस्क को एग्रिसन डिस्क यहा गैस और डिब्रिस उतनी ज़्यादा तेजीसे खिंचे चले जारहे है जिसकी आप कल्पना भी नही कर सकते। और इतने ज़्यादा फ्रिक्शन से वो डिस्क बोहोत ज़्यादा गर्म हो जाती है और ग्लो करने लगती है और ये डिस्क इतनी ज्यादा ग्लो करती है कि इसका एक नाम भी है Quasar। एक गैलेक्सी में करोड़ो तारे होते है और quasar ऐसी किसीभी गैलेक्सी से ज़्यादा ब्राइट होते है। इन quasar की सबसे ज़्यादा एनर्जी निकलती है रेडिएशन जेट्स के रूप में अगर हमारी पृथ्वी galactic nuclei की डायरेक्ट रेंज में आ सका तो उससे कहते है blazar।


अबतक की देखी गई सबसे ब्राइटेस्ट चीज़ है blazar 3c454.3 इसकी वास्तविक ब्राइटनेस है -31.4 जो आंकड़ों में सबसे कम है इसका मतलब ये ब्राइटनेस में सबसे ज़्यादा है 


इसे एक example देखे समजाता हु मान लीजिए कि आपको रातमे दो सितारे दिखाई देते है एक तो सितारा है लेकिन दूसरा उसीकी तरह उसीके साइज़ का और उसीकी तरह चमक रहा है तो ये दूसरी चीज quasar है अब दोनों एक जैसे इस लिए लगते है क्योकि वो तारा हमसे कुछ 100 लाइट यर्स दूर है जबकि quasar हमसे करीब 900 करोड़ लाइट यर्स दूर है। तो आप सोच रहे होंगे कि ये quasar इतने दूर क्यों होते है तो ये quasars करोड़ो साल पहले बने थे जब हमारा ब्रम्हांड नया था और ब्लैक होल्स के इवेंट होरिज़ॉन बोहोत छोटे थे क्योंकि तब तक ब्लैक होल्स ने किसीभी तारे को नही निगला था फिर जैसे ही वो तारेको निगलने लगे तो उनका इवेंट होरिज़ॉन बड़ा होने लगा और वो तरोको एक गल्फ के रूप में निगलने लगे। इसीलिए ये इतने डर है हमसे और जो भी इतिहास में हुआ उसकी सिर्फ जलक हमको दिखा रहे है। अब ये सोचके कितना अजीब लगता है कि जो हम आक देख रहे है वो करोड़ो साल पहले की बात है जिसकी रोशनी आज हम तक पॉहॉज पा रही है। अगर हम किसितरह गायब होक उनके पास पोहोंच सके तो शायद आज वहावो होंगे ही नही क्योकि उनकी रोशनी करोड़ो सालो का सफर करके आज हम तक पोहोंच रही है। एक ऐसा सफर जो इनकी खुदकी ज़िन्दगी से भी ज़्यादा लंबा है।

quasar ब्रम्हांड की सबसे प्राचीन और चमकदार चीज़ है।

About Mensutrapro

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.