Games

PUBG and FORTNITE Banned in China | PUBG Is Banned In India? |

PUBG and FORTNITE Banned in China | PUBG Is Banned In India? |

PUBG and FORTNITE Banned in China | PUBG Is Banned In India? |

कुछ दिनोसे ये न्यूज़ काफी चर्चा में आरही है की PUBG चाइना में banned हो गया है और उसके साथ ही सबसे ज्यादा ट्रेन्ड में आनेवाली गेम FORTNITE को भी चाइना में banned कर दिया गया है. बस इतना ही नहीं बल्कि इन दोनों गेम के साथ साथ टोटल 20 गेम्स को banned किया जाने वाका है हालाकि 20 मेसे 9 गेम तो banned करही दिया गया है और बाकी गेम रिव्यु की लिए भेजा गया है अब उन गेम्स को रिव्यू  करके देखा जाएगा की कोनसी गेम को banned करना है और कोनसी गेम को कुछ एडिटिंग या फेरबदल करके वापस लांच करना है.


  • पर कुछ लोगो को ये लगता है को चाइना में PUBG मोबाइल को banned किया गया है पर ऐसा नहीं है चाइना में PUBG PC को banned किया गया है. और FORTNITE को भी banned कर दिया गया है.

जबसे PUBG और FORTNITE लोंच हुई है तबसे कई कंट्री इस को किसी न किसी तरीकेसे banned  करनेका मौका तलाशती रहती है लेकिन उनको कोई ऐसा मौका ही नहीं मिलता. फिर भी चाइना ने इन गेम्स को high violance और blood content के सहारे इस गेम्स को banned कराही दिया

Best supercell games | Clash of clans | Brawl stars | hay day | Clash royal | Boom beach

पर इस में नाही इन कंट्री की कोई गलती है और नहीं उसमे गेम्स बनाने वालो की गलती है अब गेम्स मेकर तो अपना काम ही कर रहे है और उन्होंने तो एंटरटेनमेंट की चीज़ ही बनाई है इस में कुछ गलत चीज़ तो डाली नहीं है तो इस में हम गेम मेकर्स को गलत नहीं कह सकते पर हा इस में अगर कोई गलत है तो वो लोग जो इन गेम्स के एडिक्टेड हो जाते है और अपनी लाइफ के दुसरे ज़रूरी काम को छोडके सिर्फ इन गेम्स को ही खेलते रहते है जैसे इनकी लाइफ में इन गेम्स के अलावा कोई दूसरा काम माइने ही नहीं रखता.


  • PUBG और FORTNITE और ऐसी ही दूसरी गेम्स के एडिक्टेड लोग दिन में 6 से 8 घंटे ये गेम खलेते रहते है और कई केसिस में तो ऐसा देखनेको मिला है की जो भी इस गेम का एडिक्ट हो चूका है वो सिर्फ खाने के टाइम और सोने के ही इस गेम से ब्रेक लेता है वर्ना वो पुरे दिन यही खेलता रहता है. और इससे उनकी दिमागी हालत इतनी ख़राब हो जाती है की वो मंद बुद्धि सा हो जाता है और वो कही पे भी आता जाता नहीं है घरके बहार नहीं निकल ता और दुसरे इंसान से मिलना भी बांध कर देता है. बस पिंजरे में केद रह जाता है.

जिस देश के टीनेजर गेम्स के एडिक्ट हो जाए और धीरे धीरे उनकी मेंटल हेल्थ भी बिगड़ ने लगे तो कोनसा ऐसा देश नहीं होगा जो इन गेम्स को banned करना नहीं चाहेगा. तो जिस भी देश ने ये गेम banned की है या तो जो भी देश इन गेम्स को banned करना चाहता है तो वो कुछ गलत तो नहीं कर रहा है ना. क्योकि अगर उनके यंगस्टर्स पुरे दिन गेम्स ही खेलते रहेंगे तो उन देशोका विकार कैसे होगा.

Download Call of Duty Legends of War from Playstore

PUBG Is Banned In India?


अब बात करते है की क्या इंडिया में भी PUBG banned होने वाला है? क्योकि कही दिनोसे youtube पे ऐसे ही न्यूज़ फ़ैल रही है की इंडिया में PUBG banned होने वाला है क्योकि यहाँ पे भी सिचुएशन चाइना से कम गंभीर नहीं है इंडिया में गेमिंग बोहोत ही तेजीसे बढ़ रही है अब ये कोई बुरी बात है क्योकि ये भी दुसरे खेल की तरह ही esport है पर अगर लोग गेमिंग के एडिक्ट होने लगे तो ये ज़रूर चिंता की बात है.


  • अब दरअसल न्यूज़ ऐसी आई थी की इंडिया में चेन्नई की एक कॉलेज है उसमे PUBG को banned कर दिया गया है अब आप कहेंगे को कॉलेज में तो वैसे ही गेम खलेने नहीं देते है लेकिन इस कॉलेज ने अपने हॉस्टल में भी PUBG कोप banned कर दिया है अब हॉस्टल में तो बच्चो की मर्ज़ी चलती है पर इस हॉस्टल में इस गेम को banned कर दिया गे है अगर कोई स्टूडेंट इस गेम को खेलता हुआ पकड़ा जाए तो उसे जुरमाना देना होगा. तो यही थी इस न्यूज़ की सच्चाई की PUBG सिर्फ एक कॉलेज में ही banned हुआ है नाकि पुरे इंडिया में

अब बात करे की क्या फ्यूचर में ऐसा हो सकता है यानि क्या फ्यूचर में PUBG चाइना की तरह india में भी banned  सकती है? इस प्रश्न का जवाब है नहीं. क्योकि इंडिया में बोहोत से लोग इसे खलेते इ और  गेम को banned करनेका कोई दूसरा कारन भी नहीं है और वैसे भी इंडिया के बोहोत सरे youtubers इस गेम की लाइव स्ट्रीम भी करते है तो इंडिया में ये गेम banned नहीं होगा आप बेफिक्र रही ये.\

  • बस मेरी आप सब से छोटीसी गुज़ारिश है की PUBG खेले लेकिन दिन में सिर्फ 1 या 2 मेच ही खेले ज्यादा से ज्यादा 1 या 2 घंटा खेलिये उससे ज्यादा नहीं क्योकि ये सिर्फ एंटरटेनमेंट की चीज़ है तो इसे सिर्फ उसी तरह से यूज़ किया जाए तो ही बहेतर रहता है. क्योकि आप खुद ही सोचिये पुरे दिन खेलते रहनेसे इस का कोई फायदा नहीं होगा अगर आप youtube में देखेंगे की कई youtubers पुरे दिन PUBG की लाइव स्ट्रीम करते है लेकिन उनको इस का पैसा मिलता है गूगल से क्योकि जब उनकी लाइव स्ट्रीम पे व्यू आते है तब उन लाइव स्ट्रीम पर गूगल की ऐड आती है और उनका ही उन youtubers को पैसा मिलता है तो अगर आप कोई भी तरीकेका पैसा नहीं कमारहे तो इस गेम को पुरे दिन खेलने का कोई मतलब ही नहीं बनता.

आशा करता हु की आपको ये बात समाज में आई होगी. इसी तरिकेकी जानकारी  तुरंत पानेके लिए हमारी  वेबसाइट को सब्सक्राइब ज़रूर करे.

About Mensutrapro

2 comments:

  1. A very awesome blog post. We are really grateful for your blog post. You will find a lot of approaches after visiting your post. free v bucks

    ReplyDelete

Powered by Blogger.