Career advice

Free Blogging Tools

Free Blogging Tools

Free Blogging Tools
Free Blogging Tools


Free Blogging Tools, आप मेसे बोहोत से लोग ब्लॉग बनाते है आर्टिकल लिखते है उसे पब्लिश करते है और फिर बोहोत से लोगो के ब्लॉग पे ट्रैफिक नहीं आ पाता तो इस की वजह ये बिलकुल भी नहीं है की आपके ब्लॉग में कोई खराबी है या आपका आर्टिकल अच्छा नहीं है. लेकिन ब्लॉग लिखने और पब्लिश करनेके और seo के आलावा भी और काम होते है जो आप नहीं करते अब वो काम क्या है आये जानते है.

Blogging for beginners

ब्लॉग लिखनेके अलावा भी अगर आपको उसे रेंक करना है तो उसके लिए आपको keyword research करना पड़ेगा और backlinks भी बनानी पड़ेगी तो ही आपका आर्टिकल अच्छे से रेंक कर पाएगा और उसके अलावा आपको अपने प्रतियोगी की इनफार्मेशन भी होनी चाहिए की आपके प्रतियोगी ने कितनी और कहा कहा से backlinks ले रखी है ताकि आप भी अपनी backlinks को बढ़ा सके और आपका आर्टिकल रेंक करवा सके.

अब ये सब काम करनेके लिए आपको एक ब्लॉग्गिंग टूल की ज़रूरत पड़ेगी वैसे तो मार्किट में बोहोत से बढ़िया टूल्स है जैसे की Ahrefs, semrush लेकिन वो सब paid हो ते है यानि उसके लिए आपको हर महिना या तो हर साल पेमेंट करनी होती है जैसे हम होस्टिंग के लिए करते है तो क्या ऐसा कोई टूल है जो की इन paid टूल्स जैसा ही काम करे और बिलकुल फ्री हो? तो इसका जवाब है हा. ये जो टूल है जिसके बारेमे में आज आपको बताने जा रहाहू वो एकदम फ्री है और बिलकुल एक paid टूल्स की तरह ही काम करेगा तो आइये जान लेते है की वो टूल कोनसा है और कैसे काम करता है.

Lxrmarketplace


सबसे पहले आप इस वेबसाइट में पोहोच जाइये वेबसाइट ओपन होनेके साथ इस तरह का होम पेज देखनेको मिलता है अब इसमें आपको टाइल्स के रूप में बोहोत सारे टूल्स मिलेंगे जोकि आपको अपना ट्रैफिक बधानेमे मदद करेंगे इस वेबसाइट में तो बोहोत सरे टूल्स है लेकिन में अभी आपको इस के मैं 4 टूल्स के बारेमे ही बताहुंगा जोकि बोहोत ही खास है और इसे में भी यूज़ करता हु


Motivation For Bloggers

Domain Age Checker


जैसे की इस टूल के नाम से ही हमें पता चलता है की ये टूल हमें किसीभी डोमेन की आगे चेक करके बताएगा तो इस टूल की मदद से हम किसी भी डोमेन की एज यानि की उम्र जान सकते है और इसके ज़रिये हम डोमेन की रजिस्टर डेट वो डोमेन कब अपडेट हुआ था उसकी डेट और डोमेन कब एक्स्पायर होगा उसकी भी डेट जान सकते है.

Inbound Link Checker

इस टूल की मदद से आप किसीभी डोमेन के backlinks की जानकारी ले सकते हो सिम्पली आपको इस टूल में कोई भी डोमेन का url डालना होगा और ये टूल उस डोमेन के कितने backlinks है उस डोमेन ने कहा कहा से backlinks लिए है गवर्नमेंटल लिनक्स कितनी है एज्युकेस्नल लिनक्स कितनी है और तो और उस डोमेन के कितने पेजिस google में index है उसकी भी जान करी मिल जाएगी 

तो इस टूल की मदद से आप अपने प्रतियोगी के डोमेन की backlinks जान सकते है ताकि आपको भी पता च पे की उसकी वेबसाइट कैसे रेंक कर रही है और आप भी अपनी वेबसाइट को रेंक करवा पाए.

Competitor Analysis

इस टूल में हमें अपना और हमारे competitor यानि प्रतियोगी का डोमेन डालना होता है और ये टूल एक तरीकेसे हमारे और हमारे प्रतियोगी के ब्लॉग को analys करता है और हमें बताता है की हमारे और हमारे प्रतियोगी के पेज की साइज़ कितनी है और असलमे कितनी होनी चाहिए ये. और उसके आलावा वर्ड काउंट, इमेज काउंट, लिनक्स काउंट, फ़्लैश, फ्रेम्स, फेविकोन, लैंग्वेज, loadtime, हैडिंग, इन सब का आपसमें comparison तो करता ही है और उसके साथ साथ ये भी बताता है की असल में ये सब चीज़े कैसी होनी चाहिए. 

SEO Webpage Analysis Tool

ये टूल भी बोहोत कमालका है क्योकि ब्लॉगर में seo वर्डप्रेस जितनी आसान नहीं है ये टूल हमें हमारे पेज के बारे ब्लॉग के बारेमे बताएगा की हमारा ब्लॉग seo के लिए कितना relevant है. जब हम इस टूल में अपने पोस्ट का url डालते है तो ये टूल हमारे पोस्ट को analys करता है और देख ता है की पेज का tital कैसा है और कैसा होना चाहिए मेटा टेग आपने कैसा रखा है और असलमे seo के लिए कैसा होना चाहिए और भी बोहोत कुछ बताता है जैसे की आपने हैडिंग कैसे उसे किये है और keyword कितनी बार use किया है इन सब की जानकारी आपको देगा और टिप्स भी देगा की इनको आप कैसे ठीक कर सकते है.

तो दोस्तों ये वेबसाइट मैंने बताई वो बिलकुल ही फ्री है और आप इसमें से लिसिभी टूल का यूज़ फ्री में कर सकते हो लेकिन में बेसिकली इन चार टूल्स का ही यूज़ करता हु और ये चार टूल्स ही काफी है आपके ब्लॉग को रेंक करनेके लिए और आपके ब्लॉग में ट्रैफिक लानेके लिए .

तो दोस्तों कैसा लगा ये पोस्ट हमें comment box में comment करके जरुर बताए.

About Mensutrapro

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.