Competitive exam

Gujarat Forest Department Recruitment for 334 Forest Guard

Gujarat Forest Department Recruitment for 334 Forest Guard



गुजरात राज्य के Forest Department में अलग अलग District की कचेरी में Forest Guard संवर्ग-3 के लिए सीधी भरती जरी की गयी है. और जो भी इस पोस्ट के लिए eligible है वो इस भरती के लिए online फॉर्म 14/11/2018 से https://ojas.gujarat.gov.in इस वेबसाइट पर भर सकते है. इसमें टोटल 334 जगह के लिए भरती होगी. और इसमें आपकी age online apply करनेकी आखरी तारीख तारीख के हिसाबसे गिनी जाएगी.


इसमें आपको online application करनेके लिए 15 दिन का समय दिया गया है. अभितो Forest Department की और से ज्यादा जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन अगर उसकी पूरी जानकारी आनेके बाद हम में उसपे अक पूरा Blog बनाऊंगा.


जहातक मुझे लगता है 12th Standerd इसके लिए eligible होगा. और इसमें पहले लिखित exam होगी उसके बाद अक physical exam भी होगी और उसमे भी कई अलग अलग test आती है जैसे की Long Jump, High Jump, Running और ऐसी ही test होती है 


Written exam

अगर हम बात करे लेखित exam की तो उसमे 200 मार्कस का पेपर होसकता है जिसमे आपको टोटल 100 question दिए जाएँगे और प्रत्येक question के 2 मार्क्स होंगे जिसमे आपका फाइनल meirt आपके लेखित और physical exam के आधार पर होगा


Physical exam

और अगर हम बात करे physical exam की तो उसमे 1600 km की दोड होगी ये बात में लास्ट में हो चुकी exam के आधार पर बोल रहाहू की पिछली exam मेभी ऐसा ही था तो शायद इस बार भी ऐसा हो सकता है. और अगर इसमें कोई फेरबदल होगा तो हम ऑफिसियल notification  जरी होगी तो उसमे देख लेंगे. लेकिन इसमें फेरबदल होनेके चान्स कम है.

Age limitation

इस job के लिए आपकी उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 33 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
और इसमें SC,ST,OBC के पुरुष उम्मेदवार को 5 साल की छुट दी जाएगी.
जबकि SC,ST,OBC की महिला उम्मेदवार को 10 साल की छुट दी जाएगी.

Application Fees

General Category में आपने वाले उम्मेदवार की Fees होंगी  100 Rs. और उनको post charge भी भरना पड़ेगा. और other category जैसे की SC,ST,OBC को कोईभी Fees नहीं भरनी पड़ेगी उनके लिए ये application free होगा.

Syllabus

अगर हम syllabus की बात करे तो इसमें
GK (जनरल नॉलेज) - इसमें 25% प्रश्न पूछे जाएँगे
Maths - इसमें 12.5 % प्रश्न पूछे जाएँगे 
Gujarati - इसमें 12.5% प्रश्न पूछे जाएँगे
Natural Factors - इसमें 50% प्रश्न पूछे जाएँगे जिसमे ज़्यादातर प्रश्न जंगल,जमीन,पर्यावरण, और प्राणी के ही होंगे


और इसका पेपर बोहोत ज्यादा हार्ड नहीं होता और इसमें ज़्यादातर जंगल,जमीन,पर्यावरण,प्राणी, से लगते question आएँगे, तो मेरा आपको ये suggestion है की आप इसका पुराना exam पेपर जोकि 9/10/2016 को हुआ था वो भी ऑनलाइन देख सकते है तो इससे आपको exam में question किसतरह के होने वाले है उसका अंदाज़ा लग जाएगा


तो आप इसके कोई भी स्टडी मटेरियल से इस exam की तैयारी कर सकते हो क्योकि इसका स्टडी मटेरियल बोहोत ज्यादा नाझी आता जिस तरह और government जॉब के लिए स्टडी मटेरियल आता है. और आपको इसको पढनेके लिए कोई बोहोत ज्यादा टाइम भी नहीं लगता क्योकि इस का स्टडी मटेरियल ही लिमिटेड होता है तो अगर आप इसकी 1 या 2 books भी पढलो तो ये आपके लिए पर्याप्त होगी तो अगर आप सही तरीकेसे इसकी तैयारी करो तो बोहोत आसानीसे pass हो सकते हो.


About Mensutrapro

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.