Motivation

How to study hard and smart

 Study hard and smart - आज हम आपको बताएंगे कि Successful बनने के लिए किस तरह से study करे।
How to study hard and smart
How to study hard and smart

How to study hard and smart

Successful बनने के लिए आखिर क्या करना होगा? क्या तुम जानते हो वो तीन चीज है जो किसी को भी सक्सेसफुल बना ती है। हमेशा इस कोशिश में लगे रहो कि खुद को इंप्रूव कैसे कर सकते हो। Be self-aware और काम! काम तो इतना कि तुम दिन रात का ध्यान ही ना रख पाओ। लगातार बिना रुके कभी भी  खुद को इंप्रूव करना और develop करना बंद मत करो।

Read - GPSSB Panchayat Talati cum Mantri Syllabus 2018

 खुद को डेवलप करने का भी खुद के अंदर पैशन डेवलप करो। नई चीजों को सीखने का पैशन डेवलप करो। जहां तुम इसवक्त हो  जिस जगह तुम इस वक्त हो ठीक उसी जगह से  खुद को कंटीन्यूअस इंप्रूव करने की प्रोसेस को शुरू करो। क्योंकि यह हो सकता है। और यह जरूरी भी है।

खुद को इंप्रूव करने की शुरुआत एजुकेशन से होती है स्कूल से होती है कॉलेज से होती है। तुम स्कूल या कॉलेज सिर्फ टाइम पास करने के लिए या दोस्ती यारी निभाने के लिए नहीं जाते सिर्फ फेल होने के लिए नहीं जाते। तुम वहां जाते हो सीखने के लिए। तो सीखो की कैसे तुम ग्रेट बन सकते हो। कैसे तुम सबसे अच्छा लीडर बन सकते हो। कैसे तुम अच्छे नंबर ला सकते हो। कैसे तुम हर चीज में बेस्ट हो सकते हो। जो तुम करना चाहते हो। दूर हो जाओ ऐसे दोस्तों से जो तुमको डी मोटिवेट करें जो तुमको तुम्हारे रास्ते से डिस्टर्ब करे। यह आसान नहीं होगा बट अगर लाइफ में कुछ बड़ा चीज करना है तो आपको ये करना ही होगा आपको पढ़ना ही होगा आपके पास कोई और चॉइस नही है।

Also read - RRB Admit Card 2018

खुद को डिवेलप करो और दुनिया को दिखा दो कि तुम आखिर चीज क्या हो दिखा दो कि तुम उन से कितने अलग हो।Successful लोगों को उनके दोस्तों को फॉलो करके या अपने दोस्तों की हर बात मान कर नहीं मिली बल्कि उनको सक्सेस मिली है उनके डिटरमिनेशन के कारण। उनके कमिटमेंट के कारण जो उनहोने खुद से किया था कि वह हमेशा लाइफ की हर पॉइंट पर खुद का सेल्फ डेवलपमेंट करेंगे। खुद को हर पॉइंट पर इंप्रूव करेंगे successful लोग उनके mind को इस तरह से ट्रेन करते हैं कि वह जो चाहते हैं उनका माइंड वही करता है और ठीक ऐसा ही तुमको भी करना है जिसके कारण तुम नई चीजें सीख सको पढ़ाई कर सको अपने exam क्लियर कर सको। कोई तुम्हारे लिए कुछ नहीं करेगा एक बात ध्यान रखना कोई कुछ नहीं करेगा तुम खुद ही अपने गोल अचीव कर सकते हो तुम खुद ही अपनी हर एक बात के लिए ज़िम्मेदार हो। और कोई नहीं सिर्फ तुम तुम्हें खुद ही अपना काम करना होगा और कोई नहीं आएगा तुम्हारी हेल्प करने के लिए तुमको खुद तुम्हारी हेल्प करनी चाहिए अगर तुम तैयार नहीं हो अगर तुम काम नहीं करोगे तो तुम हार जाओगे यह ध्यान रखना तुम कभी जीत नहीं पाओगे।

यह भी पढ़े - What is event blogging|Quickest way to make huge money

 किसीभी काम में सक्सेसफुल होने के लिए तुमको पहले खुद को जानना होगा  तुम्हें तुम्हारी strength को पता करना होगा तुम्हे तुम्हारी weakness को पता करना होगा। तुम्हें क्या पसंद है क्या पसंद नहीं है तुम किसमे अच्छे हो किस में बुरे हो तुम्हारी लर्निंग स्टाइल क्या है किस जगह पर तुम सबसे अच्छे से पढ़ सकते हो जितना ज्यादा तुम खुद के बारे में जानोगे उतना  ही तुम्हारा कॉन्फिडेंस बढ़ेगा यह ध्यान रखना। पढ़ाई तुम्हारे लिए आसान हो जाएगी exam पास करना तुम्हारे लिए आसान हो जाएगा तुम ऐसे ज़ोन प्लेसिस में पहुंच जाओगे जहां तुम आज तक कभी नहीं गए लेकिन यह सब कुछ हासिल करने के लिए तुमको चाहिए डिटरमिनिंग डिटरमिनेशन कि तुम गिव अपना करो अपने सपनों का साथ कभी मत छोड़ो अपने गोल को कभी मत भूलो।

Start Blogging With Your Smartphone

 जिंदगी तुम्हारे सामने चैलेंज लाएगी टीचर तुम्हारे सामने एक्जाम लाएंगे आखिर किसने कहा तुमको की जिंदगी आसान होगी यार किसी ने नहीं जिंदगी कभी आसान नहीं होती लेकिन यह पक्का है कि तुम यह सब कर सकते हो। तुम यह सब कर सकते हो तुम्हारे अंदर यह सब करने की  हिम्मत है। तुम्हारे अंदर इन सब चीजों को पार करके जीतने की ताकत है। तुम exam clear कर सकते हो। जो भी कुछ बनना चाहो बन सकते हो लेकिन तुमको डिटरमाइंड रहना होगा तुमको बुरी तरह से अपना दिलो दिमाग में इस बात को बैठाना होगा की तुम यह कर सकते हो  इतनी बुरी तरह से कि तुम give up ना कर पाओ इतनी बुरी तरह से कि तुम्हारी रातों की नींद उड़ जाए इतनी बुरी तरह से कि तुम अपने दोस्तों को तक भूल जाओ इतनी बुरी तरह से कि तुम हार्ड वर्क से जी ना चुरा पाओ। गिव अप का ख्याल भी तुम्हारे दिमाग है ना आए गिव अप करने का तो ऑप्शन ही नहीं है। खुद पर भरोसा रखो बस खुद पर भरोसा रखो और उसके लिए खुद को बता दो तुम कि तुम यहां पर जीतने के लिए आए हो बता दो को कि तुम हार नहीं मानोगे और हां हार भी गए तो भी जीत की उम्मीद कभी नहीं छोड़ोगे। भले ही जमाना तुम पर हंसे लेकिन तुम ट्राई करना बंद नहीं करना भले ही तुम हार जाओ लेकिन तुम ट्राय करना कभी बंद मत करना क्योंकि तुम जानते हो जिंदगी हमेशा मंजिल को हासिल करने में नहीं बल्कि मंजिल को हासिल करने के सफर में होती है।

About Mensutrapro

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.