Career advice

Blogging tips in hindi

Blogging tips in hindi

Blogging tips in hindi
Blogging tips in hindi

Blogging tips in hindi: जब लोग नया नया ब्लॉग स्टार्ट करते है तो उन्हें इस फील्ड में कम जानकारी होती है अगर उसने पहले कोई कोडिंग या वेब डेवलपमेंट कोर्स न किया हो तो। आज में आपको मेरे एक्सपेरिएंस से बताऊंगा की जब कोई bigginer ब्लॉग स्टार्ट करता है तो कोनसी बात है जो उसे फायदा करा सकती है।

Also Read - Start Blogging With Your Smartphone

Choose Domain

अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते है तो पहले आपको पहली सीढ़ी से स्टार्ट करना पड़ेगा वो है डोमेन नेम। अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट के फ्री ब्लॉग बनाना चाहतेहो तो आपके लिए ब्लॉगर का फ्री डोमेन बेस्ट रहेगा जब भी आज ब्लॉग्स्पॉट से फ्री ब्लॉग स्टार्ट करेंगे तब आप के डोमेन नाम के पीछे blogspot.com लगेगा। लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप को खुदका डोमेन खरीदना चाहिए जोकि है .com .in .net .org आप godaddy namecheap जैसी जानीमानी डोमेन प्रोवाइडर कंपनी से कम रुपए में खुद डोमेन ले सकते है। अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो खुदका डोमेन नेम जरूरी है।

Choose Platform

ब्लॉगिंग की दुनिया मे इस वक्त सिर्फ दो नाम ही फेमस है Blogger और Wordpress अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो आपके लिए ब्लॉगर ही बेस्ट रहेगा क्योंकि ये सिंपल है और इससे आप बोहोत कुछ सिख सकते है और ब्लॉगर का सबसे बड़ा एडवांटेज है कि इसमें आपको होस्टिंग buy करनेकी ज़रूरत नही पड़ती गूगल आपको फ्री में होस्टिंग प्रोवाइड कराएगा और ये होस्टिंग भी सुपरफास्ट होती है कितना भी ट्रैफिक हो वेबसाइट फटाक से लोड हो जाती है और ये सर्विस गूगल दे रहाहै तो सिक्योरिटी भी अछि होगी मेरे हिसाबसे अगर आप कम पैसे में अच्छा ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो blogger आपके लिए बेस्ट होगा

और वही अगर आपको Wordpress में जाना है तो आपको एक होस्टिंग की ज़रूरत पड़ेगी और होस्टिंग पेड ही अच्छी मिलती है तो अगर आपको सेल्फ होस्टेड साइट बनानी है तो आप बेशक Wordpress में जा सकते है। लेकिन Wordpress में एक ही दिक्कत है कि आपको आपके ब्लॉग के सिक्युरिटी का इंतज़ाम खुद करना होगा क्योकि ये एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है इस लिए और इससे ही उसको एक बड़ा एडवांटेज customization कभी है यानी इसमे बोहोत काम कोडिंग करनी पड़ती है जोभी करते है वो हज़ारो plugins करते है। यानी अगर आपको कोडिंग का नॉलेज नही है तो आप अपना काम plugins से कर सकते है और इसमें SEO का फीचर भी जबरदस्त है

दोनो प्लेटफार्म बोहोत अच्छे है और दोनोके की कुछ खूबी और खामी है। तो ये आप आप पे निर्भर करता है कि आप किसे चूस करेंगे।

Myths about blog

हमारे दिमाग मे कही ऐसी मान्यता है Wordpress और Blogger के बारेमे जो बिल्कुल जूठी है कही बोहोत से लोग Wordpress को पसंद करते है क्योंकि वो मानते है कि Wordpress बेहतर है पर ऐसा नही है दोनों ही एक प्लेटफॉर्म है जिससे आप अपना पोस्ट को पिबलिश कर सकते हो बस फर्क इतना है कि Wordpress आसान है और Blogger में बोहोत सी चीज मैन्युअल करनी पड़ती है और बोहोत से बड़े बड़े blogger Wordpress पेही blogging करते है क्योंकि इससे उनका काम घट जाताहै क्योकि उनका काम Plugins कर देते है तो ऐसा नही है कि जो आप wordpress पे करसकते हो वो आप Blogger में नही कर सकते करसकते है पर मैन्युअली अगर आप कोडिंग जानते हो या नाभि जानते हो फिरभी आप youtube से वीडियो देखके भी सिख सकते है और एक अच्छा ब्लॉब blogger पेभी बना सकते है।

तो आशा करता हु की आपकी ब्लॉग से रिलेटेड जोभी समस्या है वो दूर हो गई होगी।

About Mensutrapro

1 comments:

Powered by Blogger.